Weight loss Tips in hindi 2021, वजन कम करने के टिप्स हिंदी मे

कम समय में मोटापे को करना है कंट्रोल, तो बस इन 3 चीज़ों पर करें फोकस |

इंचटेप से अपनी कमर नापती एक युवतीमोटापे की समस्या से परेशान लोग इससे जल्द निजात पाने का जल्द और कारगर उपाय ढूंढते हैं तो अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यहां दिए गए टिप्स आ सकते हैं आपके बेहद काम। जानेंगे इनके बारे में..

1. डाइट प्लान बनाएं: सही समय पर खाना खाने की आदत डालें। डाइट में सभी जरूरी तत्व प्रोटीन और विटमिंस शामिल करें और फैट व कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करें। यह मोटापे से जंग में आपकी अच्छी शुरुआत होगी। फुल क्रीम दूध और अन्य डेयरी उत्पाद की जगह फैट फ्री या स्किम्ड उत्पाद चुनें। नाश्ता करना न भूलें। बेहतर होगा कि न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह से एक डाइट चार्ट तैयार करें, जिसमें आपको क्या और कब खाना है, सब कुछ शामिल हो। 

2. खाते समय टीवी न देखें: मोटापे से दूर रहने का बहुत ही कारगर उपाय है। टीवी देखते या पढते समय खाना खाना अवॉयड करें। क्योंकि इससे हमें खाने का अंदाजा नहीं मिलाता और इसी वजह से जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। साथ ही सही डाइजेशन के लिए खाने को चबाकर खाएं।

3. एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें समय : अगर आप बहुत ज्यादा कैलरी, फैट और कोलेस्ट्रॉल जो खाने में लेते हैं, तो उसे बैलेंस करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है। ऐसा नहीं करने से ये चीजें फैट के रूप में शरीर में जमा होती रहती हैं। एक्टिविटीज़ में आप एरोबिक्स, जॉगिंग, वॉकिंग, रनिंग आदि कर सकते हैं। योग भी इसमें काफी फायदेमंद होता है। योग के कुछ आसन जैसे-त्रिकोणासन, कोणासन, उत्पादासन, पवनमुक्तासन, सूर्य नमस्कार, गरूडासन आदि वजन कम करने में सहायक हैं। व्यायाम व योग करने से हार्ट अटैक, उच्च रक्तचाप, मधुमेह आदि नियंत्रित रहता है। तो पॉसिबल हो तो रोजाना वरना हफ्ते में दो से तीन दिन जरूर करें।

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