News: मणिपुर, पंजाब, गोवा-उत्तराखंड और यूपी के मुख्यमंत्री 2022

News: मणिपुर, पंजाब, गोवा-उत्तराखंड और यूपी के मुख्यमंत्री 2022

देश के पांच राज्यों में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव परिणाम आमे के बाद सरकार गठन की तैयारी तेज है। उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है। मणिपुर में जहां बीरेन सिंह ने सीएम पद की शपथ ली, वहीं उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया।

प्रमोद सावंत बने सीएम पद के दावेदार

गोवा में भी प्रमोद सावंत एक बार फिर मुख्यमंत्री बनेंगे। पणजी में सोमवार को विधायक दल की बैठक में प्रमोद सावंत के नाम पर मुहर लगी। प्रमोद सावंत लगातार दूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री बनेंगे। गोवी में बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 40 में से 20 सीटें जीती हैं। हालांकि बहुमत के लिए जरूरी संख्या से केवल एक सीट कम है, इसके लिए बीजेपी को एमजीपी के दो विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है। गोवा में प्रमोद सावंत 28 मार्च को सीएम पद की शपथ लेंगे।

यूपी में सरकार गठन की तैयारी तेज

उधर उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में बीजेपी और सहयोगी दल ने 273 सीटों पर जीत दर्ज की है। खबरों के मुताबिक राज्य में सरकार गठन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुधवार यानी 23 मार्च को लखनऊ जाएंगे, जहां 24 मार्च को उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता का चुनाव किया जाएगा। उसके बाद 25 मार्च को उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण होगा।

पंजाब में सीएम मान ने संभाली कमान

वहीं पंजाब में 16 मार्च को आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार भगवंत मान ने सीएम पद की शपथ ली। पंजाब विधानसभा की 117 सीटों में से आप ने 92 सीटों पर जीत दर्ज की है। नई सरकार ने राज्य में मंत्रालय बंटवारे के साथ ही काम करना शुरूकर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.