Latest News, Airtel And Jio Live Update News India 2021

Airtel ने लगातार 5वें माह Jio को छोड़ा पीछे, टॉप टेलिकॉम कंपनी बनने से बस इतनी है दूर, जानिए Jio के पिछड़ने की वजह |

यह दैनिक जागरण की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।दिसंबर 2020 में Airtel से 55 लाख नए सब्सक्राइबर्स जुड़े हैं जो कि पिछले 14 माह में सबसे ज्यादा है। वही Reliance jio से 32 लाख नये ग्राहक जुड़े हैं। ऐसे में Jio और Airtel के बीच सब्सक्राइबर्स संख्या का आंकड़ा कम होता जा रहा है।

 दिसंबर 2020 के आंकड़े Jio को परेशान करने वाले हैं। वही दूसरी तरफ यह लगातार 5वां माह हैं, जिसमें Airtel के ग्राहक संख्या में इजाफा दर्ज किया गया है। नए ग्राहकों की संख्या के मामले में Airtel का जलवा कायम है। दिसंबर 2020 में Airtel से 55 लाख नए सब्सक्राइबर्स जुड़े हैं, जो कि पिछले 14 माह में सबसे ज्यादा है। वही Reliance jio से 32 लाख नये ग्राहक जुड़े हैं। ऐसे में Jio और Airtel के बीच सब्सक्राइबर्स संख्या का आंकड़ा कम होता जा रहा है। इससे Airtel कंपनी देश की टॉप टेलिकॉम कंपनी बनने से कुछ ही दूरी पर खड़ी है, जो कि Jio के लिए चिंता की वजह है। 

कम हुआ देश की टॉप कंपनी बनने का फासला: Airtel ने साल 2020 की दूसरी तिमाही तेज ग्रोथ हासिल की है। जुलाई से दिसंबर 2020 के दौरान Airtel ने 22 मिलियन से ज्यादा शेयर को जोड़ा है। जबकि इसी दौरान Jio को 11 मिलियन से संतोष करना पड़ा है। सितंबर से अब तक Airtel के शेयर में 40 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की जा रही है।

साथ ही कंपनी के सब्सक्राइब्स संख्या में हर माह इजाफा हो रहा है। एक्टिव सब्सक्राइब्स की संख्या में भी Airtle 33.7 फीसदी के साथ टॉप पर है। वही Jio 33.6 फीसदी के साथ दूसरे पायदान पर है। वहीं 26.3 फीसदी के साथ Vodafone-Idea का नंबर आता है।  दिसंबर 2020 में Airtel का यूजरबेस करीब 33.87 करोड़ हो गया। वहीं Jio का यूजर बेस 40.87 करोड़ है। लेकिन अभी भी दोनों के बीच टॉप कंपनी बनने के लिए करीब 7 करोड़ ग्राहकों का अंतर है। 

क्या रही Jio के पिछड़ने की वजह : दरअसल पिछले कई माह से किसान आंदोलन जारी है, जहां से jio के खिलाफ माहौल तैयार किया गया है। इसके बाद पंजाब समेत राज्यों में Jio के नेटवर्क को बाधित किया गया। इसके चलते Jio यूजर को कॉल ड्रॉप, नेटवर्क न मिलने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यही वजह है कि Jio को पिछले कुछ माह से नुकसान उठाना पड़ रहा है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.