JIO:JIO’S SUBSCRIBERS INCREASE DRASTICALLY, BECOMING THE FIRST TELECOM COMPANY TO HAVE 400 MILLION SUBSCRIBERS

Jio के सब्सक्राइबर काफी बढ़ गए हैं, 400 मिलियन सब्सक्राइबर बनने वाली पहली टेलीकॉम कंपनी बन गई है

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में जियो यूजर की संख्या 40.08 करोड़ को पार कर गई है। यह कुल मोबाइल उपयोगकर्ता का 35.03 प्रतिशत है।रिलांयस जियो देश में 40 करोड़ सब्सक्राइबर्स वाली पहली मोबाइल फोन ऑपरेटर कंपनी बन गई है. जुलाई में इसने सबसे ज्यादा 35 लाख से अधिक ग्राहक जोड़े. हालांकि भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के मुकाबले इसका इन-एक्टिव यूजर बेस अभी भी बड़ा है.

जियो के इन-एक्टिव सब्सक्राइवर भी सबसे ज्यादा 

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई में जियो यूजर की संख्या 40.08 करोड़ को पार कर गई. यह कुल मोबाइल यूजर का 35.03 फीसदी है. इनमें से 78.09 फीसदी एक्टिव यूजर हैं. भारती एयरटेल ने जुलाई के अंत तक 32 लाख से ज्यादा सब्स्क्राइबर्स जोड़े हैं और इसके कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 31 करोड़ से ज्यादा पहुंच चुकी है. कुल मोबाइल यूजर्स में इसकी हिस्सेदारी 27.96 फीसदी है.लेकिन इसके 97 फीसदी सब्सक्राइबर्स एक्टिव हैं.

घटते जा रहे हैं वोडाफोन आइडिया के सब्सक्राइवर 

वोडाफोन आइडिया तेजी से अपने सब्सक्राइबर खोता जा रहा है. जुलाई के अंत तक इसके 37 लाख सब्सक्राइबर इससे दूर हो गए. इसके सब्सक्राइबर की संख्या 30 करोड़ से अधिक है. कुल मोबाइल सब्सक्राइबर्स में इसकी हिस्सेदारी 26.34 फीसदी है. इनमें से 89.33 फीसदी एक्टिव हैं.  कुल मिलाकर देखें तो जियो के इन-एक्टिव यूजर्स की संख्या 8.78 करोड़ से भी ज्यादा है जबकि भारती एयरटेल के इन-एक्टिव यूजर्स की संख्या 95 लाख है जबकि वोडाफोन आइ़िया के इन-एक्टिव यूजर्स हैं 3.21 करोड़.दरअसल लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों के बड़ी तादाद में बेरोजगार हो जाने से जियो के इन-एक्टिव यूजर्स की संख्या बढ़ी है. देश में कुल वायरलेस सब्सक्राइबर यानी 2G, 3G और 4G को मिलाकर कुल एक अरब से ज्यादा हैं. ब्रॉडबैंड सर्विस का इस्तेमाल करने वालों की संख्या भी अब बढ़ कर 70 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.