Jio 5G Launch in India, JIo 5g भारत में लॉन्च, MyAjio News In hindi

Jio ने शुरू की 5G लॉचिंग की तैयारी, खरीदा 57 हजार करोड़ का स्पेक्ट्रम |

रिलायंस जियो की तरफ से हाल ही में ऐलान किया गया था कि उसकी तरफ से स्वदेशी 5G टेक्नोलॉजी को विकसित कर लिया गया है जिसे क्वॉलकॉम की मदद से अमेरीका में टेस्ट कर लिया गया है। वही दूसरी तरफ Airtel की भी 5G सर्विस भी तैयार है।
JIo 5g भारत में लॉन्च
JIo 5g भारत में लॉन्च

 रिलायंस जियो ने सभी 22 सर्किल के लिए स्पेक्ट्रम खरीदा है। जिसकी कीमत 57123 करोड़ रुपये है। इस खरीद के बाद रिलायंस जियो के पास कुल 1717 मेगा हर्ट्ज (अपलिंक+डाउनलिंक) हो जाएगा जो पहले के मुकाबले 55फीसदी अधिक है। साथ ही इससे 5G सर्विस को रोलआउट करने में मदद मिल सकती है।

रिलायंस जियो की तरफ से हाल ही में ऐलान किया गया था कि उसकी तरफ से स्वदेशी 5G टेक्नोलॉजी को विकसित कर लिया गया है, जिसे क्वॉलकॉम की मदद से अमेरीका में टेस्ट कर लिया गया है। वही दूसरी तरफ Airtel की भी 5G सर्विस भी तैयार है, जिसका कॉमर्शियल ट्रायल रन हैदराबाद में हो चुका है। Airtel ने भी स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान रेडियोवेव के लिए 18,699 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। इससे कंपनी को आने वाले दिनों में 5G सर्विस उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।
इसी वर्ष लॉन्च होगा Jio का 5G: रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने भी इसी वर्ष 5G लॉन्च की घोषणा की है। jio की मानें, तो कंपनी का 5G इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह तैयार है। कंपनी को 5G रोलआउट करने के लिए बस सरकार की मंजूरी का इंतजार है। कुछ ऐसा ही दावा एयरटेल की तरफ से किया गया है। केंद्र सरकार की मानें, तो भारत में दुनिया में सबसे तेज गति से 5G सर्विस को शुरू किया जाएगा, जो कि पूरी तरह से स्वदेशी होगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि हम भारत में डिजिटल फुटप्रिंट को और विस्तार देने के लिए तैयार हैं और साथ ही 5 जी रोलआउट के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं।
खत्म हुई स्पेक्ट्रम नीलामी : भारत में पांच साल में टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की पहली नीलामी मंगलवार को 77,814.80 करोड़ रुपये के सपेक्ट्रम खरीदने के साथ खत्म हुई, जिसमें ज्यादातर स्पेक्ट्रम मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने खरीदा। टेलीकॉम कंपनियों द्वारा स्पेक्ट्रम की कीमतों का भुगतान अगले 18 वर्षों में किया जाएगा। जियो के पास औसतन 15.5 वर्षों के लिए स्पेक्ट्रम उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.