Heart data will be available on your mobile phone

आपके मोबाइल फोन पर मिलेगा दिल का डाटा, जेब में भी रख सकते हैं यह डिवाइस

अब घर बैठे ही दोनों अंगूठों के इस्तेमाल से कुछ ही मिनटों में अपनी ईसीजी जांच खुद कर सकते हैं।

इसकी खास बात यह भी है कि यह डिवाइस इतना छोटा है कि इसे अपनी जेब में भी आसानी से रखा सकते हैं। संकेत मल्टीवाइटल नाम के इस डिवाइस की कीमत मात्र 2500 से 4000 रुपये तक है।

ऐसे काम करता है डिवाइस

छोटे से बॉक्स के आकार की डिवाइस में दो बटन की तरह प्वाइंट हैं। इस पर दोनों अंगूठे से दबाव डालने के बाद यह मोबाइल फोन पर इंस्टाल संकेत लाइफ ऐप से जुड़ जाता है। अंगूठे से उन बटन को छूने के बाद डिवाइस को छाती पर अलग-अलग छह से सात जगहों पर टच करना होता है, जिसके बाद अलग अलग जगह का हार्ट रेट मोबाइल ऐप पर दिखाई देता है।

चंद मिनट में पूरी ईसीजी रिपोर्ट फोन पर मिल जाती है। इसका इस्तेमाल कैसे व किन किन जगह पर टच करके किया जाएगा? इसकी विस्तार से जानकारी डिवाइस के बाक्स में रखे पेंफ्लेट में दी जाती है। अधिक जानकारी के लिए पेंफ्लेट में दिए गए फोन पर भी काल करके प्रशिक्षण ले सकते हैं।

ईसीजी रिपोर्ट में व्यक्ति के हृदय के इलेक्ट्रिकल एक्टिविटी के चित्र पर अस्पताल से मिली रिपोर्ट की तरह प्रदर्शित होते है। साथ ही एप पर लाल, हरा व नारंगी रंग का एक घड़ी जैसा सर्कल बना है, जिसके बीच घड़ी की तरह सुई लगी है|

यदि सुई लाल रंग पर अटक जाती है तो दिल का दौरे की संभावना बढ़ जाती है। नारंगी रंग पर रुकी तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। यदि हरे रंग पर रुकी रहती है तो आप स्वस्थ है। इस डिवाइस को लोगों को सुविधाओं के लिए अधिक बेहतर बनाया जा रहा है।

कोरोना के मरीजों को मिलेगा लाभ 

डॉ. डीएस गंभीर (हृदय रोग विशेषज्ञ, नोएडा कैलाश अस्पताल) का कहना है कि यह डिवाइस हार्ट के साथ-साथ कोरोना के मरीजों के लिए भी काफी कारागार है। यदि किसी को डिवाइस के जरिये पता चलता है कि उसे हार्ट की कोई परेशानी है, तो संबंधित व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए, ताकि सही समय पर उपचार किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.