News, Army Recruitment Rally in Jammu And Kashmir 2021

Army Recruitment Rally in J&K: जम्मू कश्मीर में नौकरी के लिए खुद को तैयार कर रहे आठ लाख युवा

सेना के इंजीनियर ड्राफ्टमैन स्टेट मोटर गैराज समेत कई विभागों जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय जम्मू कश्मीर बैंक कश्मीर प्रशासनिक सेवा की प्रिलिक्मस परीक्षा जम्मू व कश्मीर विश्वविद्यालयों में भरे जाने वाले पदों के लिए तीन लाख से अधिक युवा रोजगार की उम्मीद लगाए हैं।

 जम्मू कश्मीर के युवाओं में देश सेवा की चाहत उफान मार रही है। सेना में भर्ती के लिए युवा पूरी तैयारी में हैं। इस सबके बीच यह वर्ष युवाओं के लिए सपनों का साल रहेगा। सुरक्षाबलों में नौकरी की उम्मीदों के पंख लगेंगे। अन्य विभागों में भी युवाओं के लिए रोजगार की राह खुल रही है। जम्मू कश्मीर में आठ लाख से अधिक युवा इस समय सेना, सुरक्षा बल समेत प्रदेश के सरकारी विभागों में नौकरी के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं।

सेना में भर्ती के लिए लगातार हो रहीं भर्ती रैलियां:  सेना और सुरक्षाबलों में भर्ती होने के लिए प्रदेश में एक लाख युवा कतार में हैं। दूसरी ओर करीब चार लाख युवा 27 फरवरी को सरकारी विभागों में चतुर्थ श्रेणी के पदों के लिए लिखित परीक्षा देंगे। सेना के इंजीनियर, ड्राफ्टमैन, स्टेट मोटर गैराज समेत कई विभागों, जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय, जम्मू कश्मीर बैंक, कश्मीर प्रशासनिक सेवा की प्रिलिक्मस परीक्षा, जम्मू व कश्मीर विश्वविद्यालयों में भरे जाने वाले पदों के लिए तीन लाख से अधिक युवा रोजगार की उम्मीद लगाए हैं।

मैकेनेकिल इंजीनियरिंग करने वाले जम्मू के सुधांशु गुप्ता खाली पदों को भरने के लिए बड़े पैमाने पर आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षाओं को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने वित्त विभाग में अकाउंट असिस्टेंट, जूनियर स्टेटेस्टिकल असिस्टेंट, सब इंस्पेक्ट फाइनेंस के साथ सरकारी विभागों में जूनियर असिस्टेंट के पदों के लिए आवेदन किया है। सभी परीक्षाएं तय समय पर हो रही हैं। रोजगार में पारदर्शिता की उम्मीद लेकर लाखों युवा इस समय लिखित परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैंं। पहली बार काफी पदों के लिए साक्षात्कार नहीं लिए जाएंगे।

जम्मू कश्मीर के युवाओं में देश सेवा की चाहत उफान मार रही है।

सुंजवां में आज राजौरी जिले के लिए सेना की भर्ती फौजी बनना युवाओं का पहला सपना है। इस समय जम्मू शहर के सुंजवां में सेना की भर्ती रैली में युवा भाग्य आजमा रहे हैं। रविवार को भर्ती रैली में पुंछ के हवेली व राजौरी के युवा शामिल हुए। उन्होंने दौड़ और अन्य शारीरिक परीक्षण दिए। सोमवार को राजौरी जिले के थन्नामंडी, दरहाल, बुद्धल व सुंदरबनी के युवा भर्ती मैदान में भाग्य आजमाएंगे। इस भर्ती रैली में 40 हजार के करीब युवा भाग्य आजमा रहे हैं।

एक लाख से अधिक युवा देश सेवा के लिए तैयार: जम्मू के बाद मार्च में श्रीनगर में सेना की भर्ती की तैयारी है। इसके बाद कश्मीर के सभी दस जिलों के लिए बांडीपोरा में पांच से 29 मई तक भर्ती रैली होगी। बीएसएफ और सीआइएसएफ में भर्ती के बाद अब जम्मू कश्मीर पुलिस ने भी भर्ती अभियान शुरू कर दिया है। सुरक्षाबलों में शामिल होने के लिए इस वर्ष एक लाख से अधिक युवा तैयार हैं। इसके साथ ही 23 से 27 जून तक लद्दाख के लेह व कारगिल जिले में भी सेना की भर्ती होने जा रही है।

फौजी बनने के लिए प्रदेश के युवाओं में उत्साह उच्च स्तर पर है। इस बार जम्मू के सुंजवां में भर्ती में हिस्सा लेने आए युवाओं की तैयारी का स्तर पहले से कहीं अधिक है। युवा पूरी तैयारी कर मैदान में आए हैं। यह उत्साहजनक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.