Airtel News: Airtel News Live Update in Hindi, एयरटेल की ताज़ा ख़बर

Spectrum Auction में Airtel ने खरीदा 18,699 करोड़ का स्पेक्ट्रम, सुधारेगी अपना इनडोर कवरेज |

स्पेक्ट्रम नीलामी का आज दूसरा दिन खत्म हो गया है और आज भी नीलामी को काफी अच्छा रिस्पांस मिला है। दूसरे दिन टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel ने स्पेक्ट्रम नीलामी में 18699 करोड़ रुपये के रेडियोवेव का अधिग्रहण किया है।

स्पेक्ट्रम ​नीलामी के पहले दिन ही 77,146 करोड़ की बोलियां मिली थी। वहीं आज दूसरा दिन भी नीलामी के लिए काफी खास और इसे उम्मीद से बढ़कर रिस्पांस मिला है। आज की नीलामी में कुल 2 राउंड हुए जबकि पहले दिन यह नीलामी 4 राउंड तक चली थी। दूसरे दिन की नीलामी में टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने 18,699 करोड़ रुपये के रेडियोवेव का अधिग्रहण कर लिया है और घोषणा कंपनी की ओर से आधिकारिक तौर पर की गई है |

Airtel News: Airtel News Live Update in Hindi, एयरटेल की ताज़ा ख़बर
Airtel News: Airtel News Live Update in Hindi, एयरटेल की ताज़ा ख़बर

रिपोर्ट के अनुसार Bharti Airtel ने कहा है कि उसने नवीनतम स्पेक्ट्रम नीलामी में sub GHz, मिड GHz और 2300 MHz बैंड के लिए 18,699 करोड़ रुपये में 355.45 MHz स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया है। एयरटेल ने sub GHz स्पेक्ट्रम के पैन इंडिया फुट प्रिंट को सुरक्षित कर लिया है जो कि आंतरिक इंडोर और भवन कवरेज को बेहतर बनाने में मदद करेगा। सबसे खास बात है कि एयरटेल इस स्पेक्ट्रम की मदद से अपने इनडोर कवरेज सुधारेगी और यह स्पेक्ट्रम गांवों में भी इसके कवरेज को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

Airtel ने दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित नवीनतम स्पेक्ट्रम नीलामी में 18,699 करोड़ रुपये के कुल विचार के लिए उप GHz, मिड बैंड और 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड में 355.45 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया है। जिसके बाद एयरटेल ने बताया कि स्पेक्ट्रम की बड़ी मात्रा में उप​लब्ध होने के बावजूद, 700 MHz बैंड को ऑपरेटर्स की ओर से कोई बोली नहीं मिली क्योंकि हाई रिजर्व प्राइस के कारण उनके लिए नो इकोनोकि केस है।

Airtel ने कहा, ‘3.5 GHz बैंड के साथ मिलकर 700 MHz बैंड में डिजिटल रूप से सक्षम देशों की शीर्ष लीग में भारत की प्रगति को तेज करने की क्षमता है। इसलिए, इन बैंडों के आरक्षित मूल्य निर्धारण को भविष्य में प्राथमिकता पर संबोधित किया जाना चाहिए।

Airtel News: Airtel News Live Update in Hindi, एयरटेल की ताज़ा ख़बर
Airtel News: Airtel News Live Update in Hindi, एयरटेल की ताज़ा ख़बर

गोपाल विट्टल, एमडी और सीईओ (भारत और दक्षिण एशिया), भारती एयरटेल ने कहा, कंपनी के पास अब एक ‘मजबूत स्पेक्ट्रम पोर्टफोलियो है जो इसे भारत में सबसे अच्छा मोबाइल ब्रॉडबैंड अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाएगा।’ विट्टल ने कहा कि ‘हम अपने पैन-इंडिया सब गीगाहर्ट्ज फुटप्रिंट की पावर के माध्यम से भारत में अतिरिक्त 90 मिलियन ग्राहकों के लिए एयरटेल सर्विस को मजबूत बनाने को लेकर सबसे अधिक उत्साहित हैं।’

 स्पेक्ट्रम नीलामी की बात करें तो इसमें कुल 7 बैंडों की ​नीलामी होनी है और 4 लाख करोड़ रुपये के कुल 2308.80 MHz स्पेक्ट्रम की पेशकश की गई है। वहीं 1 मार्च को पहले दिन हुई नीलामी में 77,146 करोड़ रुपये मूल्य के स्पेक्ट्रम की नीलामी हुई। इसमें प्राइवेट टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.